इमेल कॉपीराइटिंग या इमेल राइटिंग का अर्थ है इमेल लिखना । यह इमेल मुख्य रूप से कस्टमर को सर्विस बेचने के लिए कम्पनी द्वारा भेजे जाते हैं या आप स्वयं भी किसी को भेज सकतें हैं यह एक अलग विषय इसके बारे में आगे जानेगें ।
इससे पहले हम इमेल राइटिंग के बारे में जानेगें कि कैसे आप एक इमेल राइटर बन सकते हैं, इस फील्ड में अपने आप को कैसे ग्रो करें तथा कैसे ईमेल राइटर बनकर पैसे कमाएं । चलिए Beginner to Expert बनने के इस सफ़र में डुबकी लगाएं 👇
इमेल कॉपीराइटिंग स्किल निस्संदेह एक महत्वपूर्ण चर है जो आपकी इनकम की क्षमता को बढ़ाएगा, हालांकि यह कई चर में से केवल एक है जो प्रभावित करता है कि आप ईमेल कॉपीराइटर के रूप में कितना पैसा कमाएंगे ।
इस पोस्ट में, हम आपको विभिन्न तरीकों से परिचित कराएंगे जिनसे आप अपनी ईमेल राइटिंग स्किल से कमाई कर सकते हैं और प्रत्येक के फायदे और नुकसान पर चर्चा करेंगे । इस तरह, भले ही आप एक शुरुआती कॉपीराइटर हों, आप अपने लेखन कौशल को लागू करने के लिए सबसे लाभदायक अवसर चुनकर अपनी कमाई की क्षमता को अधिकतम करने में सक्षम होंगे (और कई अनुभवी कॉपीराइटर से भी अधिक कमा सकते हैं) ।
Email Copywriting क्या है ? (What is Email Copywriting ? )
ईमेल कॉपी राइटिंग किसी एक्शन को लुभाने के इरादे से किसी मौजूदा ग्राहक के लिए ईमेल लिखना है । यह क्रिया उत्तर, लिंक क्लिक, साइन-अप या प्रॉडक्ट खरीदारी हो सकती है । ईमेल अभियान का लक्ष्य चाहे जो भी हो, कॉपी को उसे प्राप्त करने के लिए काम करना चाहिए ।
ईमेल कॉपी राइटिंग अन्य प्रकार की कॉपी राइटिंग के समान है । आमतौर पर, यह संक्षिप्त रूप (100-200 शब्द) होता है और उदाहरण के लिए, फेसबुक एड कॉपी लिखने की तुलना में बहुत अधिक हल्का होता है ।
हालाँकि, डायरेक्ट रिस्पॉन्स इंडस्ट्री में 500 से 1,000 शब्दों वाले ईमेल असामान्य नहीं हैं । सच है, उनकी क्लिक दरें समान नहीं हो सकती हैं, लेकिन रेवेन्यू के मामले में वे अक्सर छोटे-फ़ॉर्म ईमेल से बेहतर प्रदर्शन करते हैं ।
ईमेल कॉपीराइटरों के लिए चुनौती – कॉपी की लंबाई और उद्योग की परवाह किए बिना – एक ऐसा ईमेल बनाना है जिसे लोग पढ़ेंगे और उस पर एक्शन लेंगे ।
Email Copywriter क्या होता है ?
एक ईमेल कॉपीराइटर उन ईमेल के लिए लिखता है जिनका ऐम प्राप्तकर्ता की ओर से किसी एक्शन को उकसाना होता है । यह क्रिया उत्तर देना, किसी लिंक पर क्लिक करना, साइन अप करना या कोई प्रॉडक्ट खरीदना हो सकता है । अन्य कॉपीराइटरों के समान, ईमेल कॉपीराइटर रिसर्च और एक्शन को लुभाने वाली इंस्पिरेशनल कॉपी तैयार करने में माहिर होते हैं ।
जब ईमेल कॉपी राइटिंग की बात आती है, तो आम तौर पर दो मुख्य प्रकार के ईमेल होते हैं : एक ईमेल कॉपीराइटर के रूप में अच्छी कमाई करने के लिए, नम्बर दो वाले अधिक अट्रैक्टिव हैं और उनकी इनकम भी अधिक हैं ।
- यदि आपका इरादा रीडर को एक सीधे लैंडिंग पेज, एक टेक्स्ट बिक्री पत्र (TSL – Text Sales letter), या एक वीडियो बिक्री पत्र (VSL – Video Sales letter) पर भेजने का है – तो ईमेल बहुत छोटा होना चाहिए । क्यों – क्योंकि बिक्री TSL/VSL करेगी । आपका एकमात्र उद्देश्य रीडर को क्लिक करने और पेज पर आने के लिए उकसाना है ।
- यदि आपका इरादा रीडर को किसी अन्य पेज पर भेजे बिना ईमेल में बेचने का है, तो ईमेल अपेक्षाकृत लंबा होना चाहिए । क्यों? क्योंकि इसमें समस्या, समाधान, सामाजिक प्रमाण, गारंटी और, आमतौर पर, कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रति शामिल होनी चाहिए । इस ईमेल को एक बिक्री पृष्ठ के रूप में सोचें ।
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Email Copywriter कैसे बनें ? (How Become a Email Copywriter ? )
एक इमेल राइटर बनने के लिए निम्न बिंदुओं को फॉलो करें ।
इमेल कॉपीराइटर बनने के लिए किसी औपचारिक एजुकेशनल क्वालिफिकेशन का होना आवश्यक नहीं है । हालाँकि, कुछ एजेंसियां और ग्राहक ऐसे उम्मीदवारों को काम पर रखने पर जोर दे सकते हैं जिन्होंने कम से कम ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर ली हो । चूंकि कॉपी राइटिंग एक competitive क्षेत्र है, इसलिए जॉब प्रोवाइडर ऐसे कैंडिडेट्स को काम पर रखना पसंद कर सकते हैं जिन्होंने मार्केटिंग, रिपोर्टिंग, मास कम्युनिकेशन या लिट्रचर में प्रोफेशनल कोर्स या डिग्री हासिल कर ली हो ।
कॉपी राइटिंग की मूल बातें समझें आप नौकरियों के लिए आवेदन करने से पहले कॉपी राइटिंग में शामिल वर्कफ़्लो सीखने पर विचार करें । इस क्षेत्र में सफल होने के लिए आपको ह्यूमन फिजियोलॉजी और अपने लक्षित पाठकों की जरूरतों की अच्छी समझ होनी चाहिए । इसमें आपका राइटिंग स्टाइल और क्रिएटिविटी को शामिल करना आवश्यक है, आपको ग्राहक के निर्देशों और आवश्यकताओं को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिए ।
अपनी लिखित कम्युनिकेशन स्किल का विकास करें – कॉपीराइटर अपने ग्राहकों द्वारा निर्धारित कुछ मानकों और दिशानिर्देशों का पालन करते हुए, विशिष्ट उद्देश्यों के लिए पाठ्य सामग्री बनाते हैं । इसे अट्रैक्टिव बनाने में सक्षम होने के लिए, आप अपनी राइटिंग कम्युनिकेशन स्किल को अभ्यास में लाएं लगातार प्रैक्टिस करें । यह, पढ़ने की अच्छी आदत के साथ, आपको अपनी वोकेबलरी का विस्तार करने और अपने लेखन की स्पष्टता में सुधार करने में मदद करेगा ।
एक कॉपीराइटर लेखक के रूप में अपने टॉपिक की पहचान करें, आपके पास एड और प्रॉडक्ट डिटेल से अकादमिक टेक्स्ट्स और टेक्निकल डॉक्यूमेंट्स के लिए विभिन्न प्रकार का कॉन्टेंट लिखने का विकल्प है । राइटिंग के प्रकार की पहचान करना महत्वपूर्ण है जिसे आप आगे बढ़ाने में रुचि रखते हैं । यह दृष्टि आपको उपयुक्त लेखन नमूने और एक प्रभावी पोर्टफोलियो तैयार करने में मदद करती है ।
एक पोर्टफोलियो बनाएं अधिकांश जॉब प्रोवाइडर मूल्यांकन करने के लिए अपने काम के नमूने देखना चाहते हैं कि आप उस स्थिति के लिए फिट हो सकते हैं या नहीं । एक बार जब आप अपने आला की पहचान कर लेंगे, तो कुछ राइटिंग सैंपल तैयार करें जो उस विशेष डोमेन में आपकी विशेषज्ञता को हाइलाइट करते हैं । संभावित नियोक्ता और ग्राहकों को पेश करने के लिए अपने लेखन नमूने को एक पोर्टफोलियो के रूप में एकत्रित करें और एक अच्छी तरह से रेज़्यूमे बनाकर तैयार करें ।
इमेल कॉपीराइटिंग जॉब्स के लिए आवेदन कैसे करें – क्लाइंट या जॉब प्रोवाइडर की आवश्यकताओं को पूरा करने की कोशिश करें और नौकरी के विवरण के लिए आवेदन करने से पहले जॉब डिटेल्स, गाइडलाइन तथा अन्य कंडीशंस को विस्तार तथा ध्यानपूर्वक से पढ़ें । यह आपके पोर्टफोलियो के कॉन्टेंट को अपडेट करने के लिए फायदेमंद है ताकि इसमें वर्क सैंपल शामिल हों जो आपके द्वारा आवेदन कर रहे नौकरी के लिए रिलेवेंट हैं । यदि आप इमेल Copywriting में कई विषयों में रुचि रखते हैं, तो आप अपने काम के सैंपल को अलग करने के लिए अलग-अलग पोर्टफोलियो बनाए जिससे कि आप विषय के अनुसार अपने पोर्टफोलियो को प्रस्तुत कर सकें ।
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एक इमेल कॉपीराइटर कितने रूपए कमाता है ?
यदि एक इमेल राइटर का औसत वेतन ₹30,000 प्रति महीना है । यह आंकड़ा उन एक्सपीरियंस्ड कॉपीराइटरों के लिए अधिक है जिनके पास अच्छी स्किल है । कॉपी राइटिंग फ्रीलांस आधार पर दूर से की जा सकती है और यदि आप विकसित अर्थव्यवस्थाओं (टियर 1 कंट्रीज – जैसे यूरोप) में ग्राहकों के लिए काम करते हैं तो काफी अधिक पेमैट मिलता है ।
CTA क्या है ? (What is CTA?)
कॉल टू एक्शन (CTA) किसी भी डिज़ाइन के लिए इंस्टेंट (तुरंत) प्रतिक्रिया देने या इंस्टेंट बिक्री को प्रोत्साहित करने के लिए एक एफीलएट शब्द है ।
सीटीए अक्सर उन शब्दों या वाक्यों के उपयोग को संदर्भित करता है जिन्हें ईमेल, वेब पेज, बिक्री स्क्रिप्ट या ऐड संदेशों में शामिल किया जा सकता है, जो यूजर्स को एक स्पेशल तरीके से कार्य करने के लिए प्रेरित करता है । अब, टिप पर चलते हैं ।
एक कॉल सीटीए रखने का मतलब यह नहीं है कि आपके पास ईमेल में केवल एक बटन या लिंक होना चाहिए । इसका मतलब है कि आपको यूज़र को अलग-अलग कॉल-टू-एक्शन से भ्रमित नहीं करना चाहिए ।
उदाहरण के लिए, यदि आप तनाव-विरोधी पूरक प्रॉडक्ट बेच रहे हैं, तो आप एक सीटीए शामिल करना चाहेंगे जो पाठक को लिंक/बटन पर क्लिक करने और प्रॉडक्ट खरीदने के लिए प्रेरित करे ।
आपके पूरे ईमेल में कुछ बटन या लिंक हो सकते हैं, लेकिन वे सभी एक ही स्थान पर ले जाने चाहिए, यानी । वही बिक्री पेज, वही चेकआउट पेज, इत्यादि ।
आपके पास ऐसे सीटीए नहीं होने चाहिए जो अलग-अलग वेबसाइटों पर ले जाएं या यूजर को अलग-अलग काम करने के लिए कहें ।
Note – आज के समय में ईमेल कॉपीराइटिंग में Ai टूल्स का इस्तेमाल करके आप अपने काम को अधिक प्रभावी तथा मूल्यवान बना सकते हैं जैसे ChatGPT
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महत्त्वपूर्ण शब्द
एक अच्छा इमेल कॉपीराइटर बनने समय लगता है यदि आप बिगिनर हैं तो उपरोक्त बताएं गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें तथा इस फ्री कोर्स से सीखें । लगातार अभ्यास करें और अपनी स्किल को डेवलप करते रहें जब आप एक अनुभवी कॉपीराइटर बन जाएंगे तो आप आसानी से बहुत अच्छे पैसे कमा पाएंगे ।
यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई सवाल पूछना है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं आपकों उचित रूप से जवाब दिया जाएगा ।