E commerce स्टोर क्या होता है इस बिज़नेस को कैसे शुरू करें

कुछ सालों पहले कुछ भी सामान खरीदना होता था तो सभी लोगों को मार्किट जाना होता था और उस सामान की शॉप पर जाकर उस प्रॉडक्ट को देखते थे उसकी गुणवत्ता और अन्य चीजों के बारे में जानने के बाद उस प्रॉडक्ट को बार्गेनिंग करके खरीदते थे । ये प्रक्रिया होती थी और आज के समय में भी है लेकिन अब आधुनिकरण के कारण किसी भी प्रॉडक्ट ख़रीदना हो तो आपकों कहीं जाने की आवश्यकता नहीं बस अपना स्मार्टफोन उठाइए और ई कॉमर्स स्टोर पर जाकर प्रॉडक्ट को ख़रीद लीजिए

यही e commerce store कहलाता है चलिए अब जानते हैं “E commerce स्टोर क्या होता है इस बिज़नेस को कैसे शुरू करें” तथा इसकी प्रत्येक विशेषता और दुष्प्रभाव ।

E-commerce स्टोर यह एक ऑनलाइन शॉप (स्टोर) होता है जिसके द्वारा व्यापारी प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को ऑनलाइन बेच सकते हैं । इसमें ग्राहक सीधे प्रोडक्ट्स को खरीद सकते हैं और पेमेंट के लिए भी COD (Cash on Delivery) विकल्प उपलब्ध होता है । चलिए जानते हैं कि ई कॉमर्स स्टोर को कैसे खोल सकतें हैं, क्या आपकों अपना प्रॉडक्ट सेल करना होगा, ई कॉमर्स स्टोर खोलने में किन परिस्थितियों का सामना करना होगा इस प्रकार के सभी सवालों के बारे में जानेगें ।

ई-कॉमर्स स्टोर क्या है ?

आसान शब्दों में कहें तो एक वेबसाइट जहां पर विभिन्न प्रकार के प्रॉडक्ट या सर्विस को सेल किया जाता है जैसे एमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मीशो, एजीओ आदि । यह कई प्रकार की होती हैं ।

सिंगल मर्चेंट ई-कॉमर्स स्टोर : इसमें एक व्यापारी अपने उत्पादों को खरीदारों को बेचते हैं । यह विशेष रूप से उत्पादों के विशिष्ट निर्माताओं या वितरकों के लिए होता है । अर्थात् आप किसी भी प्रकार के प्रॉडक्ट या सर्विस को ख़ुद से बनाते हैं और उस विशेष प्लेटफॉर्म के द्वारा उसे बेचते हैं इसका सबसे अच्छा उदाहरण है एमेजॉन ।

मार्केटिंग प्लांट : इसमें एक संगठन अन्य मार्केटिंग व्यापारियों के उत्पादों को बेचकर कमीशन कमा सकता है । इसमें मार्केटिंग पार्टनरों द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रॉडक्ट लिस्ट होती है । अर्थात् आप अपनी ई कॉमर्स वेबसाइट बनाकर उस पर किसी दूसरे के प्रॉडक्ट को बेच सकते हैं इसे रिसेलिंग बिज़नेस भी कहा जाता है ऐसे बहुत सारे प्लेटफॉर्म हैं जो रिसेलिंग को बढ़ावा देते हैं आप उनके साथ मिलकर अपनी ई कॉमर्स वेबसाइट बनाएंगे और उनके प्रॉडक्ट बेचकर कमीशन के रूप में पैसे कमाएंगे ।

प्रोड्यूसर मार्केटिंग : इसमें उत्पादों के निर्माताओं द्वारा सीधे ग्राहकों को उत्पादों की बिक्री की जाती है। निर्माता स्वयं अपनी ई-कॉमर्स स्टोर खोलता है और उत्पादों की बिक्री की जिम्मेदारी लेता है ।

ई-कॉमर्स स्टोर कैसे खोलें ?

एक ई कॉमर्स स्टोर खोलकर उससे पैसे कमाने तक का सफ़र तय करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फ़ॉलो करना होगा यदि आप निम्न प्रकार काम करेंगें तो सफ़ल हो जाएंगे लेकिन यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि आप किस टाइप की ई कॉमर्स साईट बनाएंगे यहां पर हम आपको उस ई कॉमर्स के बारे में समझाएंगे जिस में आप किसी और के प्रॉडक्ट को सेल करेगें ।

Step 1

एक प्रॉडक्ट या सर्विस का चयन करें – एक निर्माता के रूप में, एक प्रॉडक्ट या सर्विस का चयन करें जिसे आप अपने ई-कॉमर्स स्टोर में बेचना चाहते हैं । आप किसी भी प्रॉडक्ट का चयन कर सकते हैं जैसे शोपिफाई पर उपलब्ध प्रोडक्ट्स या किसी सर्विस को बेच सकते हैं ।

प्रॉडक्ट चुनना एक जटिल कार्य है क्योंकी हमें एक ऐसा प्रॉडक्ट चुनना है जो अधिक बिके और मुनाफा प्राप्त करे। इसलिए हम सिर्फ़ एक प्रॉडक्ट चुनेंगे इससे हमारे ई कॉमर्स स्टोर की एक यूनिक पहचान बनेगी क्योंकि अधिक प्रॉडक्ट बेचने से प्रतिस्पर्धा बढ़ जाएगी ।

प्रॉडक्ट का चयन करते समय यह ध्यान रखें कि आप किस कंट्री को टार्गेट करने वाले हैं आप अपने प्रॉडक्ट को भारत में ही सेल करेगें या अन्य किसी कंट्री में, जब आप किसी प्रॉडक्ट को अन्य देश में बेचेंगे तो उसके लिए बहुत सारे पैरामीटर्स बदल जाएंगे ।

कपड़े, जूते, ज्वैलरी, किचन का समान, इक्विपमेंट्स, घड़ी, घर का समान आदि में से आप किसी भी एक विशेष को चुन सकते हैं जैसे आप कपड़े चुन सकते हैं और कपड़ो में भी आपके पास फीमेल, मेल, बेबी फीमेल, बेबी मेल चार विकल्प हैं । यादि आप इनमें से भी एक को चुनेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा क्योंकि आपका कंपटीशन इसमें और कम हो जाएगा । अब आप अपने अनुसार एक बेहतर नाम का चयन कीजिए जो लोगों को आसानी से याद हो जाए ।

Little Stars Clothing
Tiny Tots Treasures
Kiddie Couture Corner
Junior Joy Boutique
Mini Fashion Haven
Tiny Trends Emporium
Sweet Pea Styles
Littles' Wardrobe Wonderland
Tiny Threads Junction
Miniature Marvels Market

एक बेहतर नाम चुनने के बाद आपको उस विशेष नाम को डोमेन बाय करना होगा चलिए जानते हैं ।

Step 2

डोमेन खरीदने के लिए आप किसी भी होस्टिंग कंपनी के पास जा सकतें हैं जैसे GoDaddy, BlueHost, Hostinger आदि । एक वेब होस्टिंग का चयन करें और एक वेब होस्टिंग प्रदाता के साथ साइन अप करें । वेब होस्टिंग खरीदते समय उसी प्लान पर जाएं जो ई कॉमर्स स्टोर बनाने की अनुमति देता हो । इसके बाद आपकों अपने स्टोर का सेटअप करना है ।

Step 3

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का चयन करें जैसे Shopify, Square, WooCommerce (WordPress), BigCommerce, Wix आदि । यह प्लेटफॉर्म आपको उत्पादों को अपलोड करने, भुगतान प्रबंधित करने, ग्राहक सेवा प्रबंधित करने और स्टोर को निर्वाह करने की सुविधा प्रदान करते हैं ।

इनमें से आप किसी भी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आप woocommerce से वेबसाइट बनाएंगे तो आपकों WordPress जैसे CMS का बेनिफिट मिलेगा । यदि आपने इनमें से किसी भी एक का इस्तेमाल किया है तो उस के साथ जाएं अन्यथा किसी के भी साथ जाएं ।

उपरोक्त प्लेटफॉर्म से अपने स्टोर को एक एलिगेंट लुक दें आप यूट्यूब से ट्यूटोरियल देखकर अपने स्टोर को एक अच्छा लुक दे सकतें हैं और अपने प्रॉडक्ट्स को लिस्ट कर सकते हैं ।

ई-कॉमर्स स्टोर को डिज़ाइन करें – अपने ब्रांड के अनुसार अपने स्टोर का डिज़ाइन करें, जिसमें लोगो, कलर स्कीम, बैनर, प्रॉडक्ट दर्शन आदि शामिल हों। अर्थात् आपको अपनी ई कॉमर्स वेबसाईट को अच्छी तरह डिज़ाइन करना है जिससे कि आपके कस्टमर्स आकर्षित हों ।

Step 4

पेमेंट गेटवे को सक्षम करें – एक सुरक्षित भुगतान गेटवे का इस्तेमाल करें जिसके द्वारा आपको आपके कस्टमर द्वारा किए गए भुगतान की प्राप्ति हो जाए । आप razorpay, cosmofeed, paypal, stripe का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके लिए आपको ये प्लेटफॉर्म ही सेवा प्रदान करते हैं ।

Step 5

अब आपकों प्रोडक्ट्स को अपलोड करना है अपने उत्पादों की सूची को अपलोड करें, जिसमें प्रॉडक्ट की डिटेल, प्राइज, फीचर्स, और उपलब्धता शामिल हों। यदि आपके पास बहुत सारे उत्पाद हैं, तो आप इन्वेंट्री मैनेजमेंट सिस्टम का उपयोग करके उत्पादों की संख्या और उपलब्धता का ट्रैक रख सकते हैं ।

Step 6

कस्टमर सर्विस को समर्पित करें – एक सुविधाजनक ग्राहक सेवा सिस्टम की स्थापना करें । इसमें ग्राहकों को सहायता और समस्या हल के लिए संपर्क करने के लिए विभिन्न तरीके शामिल हो सकते हैं, जैसे ईमेल सपोर्ट, चैट सपोर्ट, फोन सपोर्ट, या सामाजिक मीडिया सपोर्ट।

Step 7

मार्केटिंग और प्रमोशन – अपने ई-कॉमर्स स्टोर की प्रमोशन करने के लिए विभिन्न मार्केटिंग उपायों का उपयोग करें, जैसे वेबसाइट के SEO, सोशल मीडिया पोस्टिंग, गूगल एडवर्ड्स, ईमेल मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, और समर्थक वेबसाइट्स पर विज्ञापन देना।

Step 8

सिक्योरिटी की क्वालिटी पर ध्यान दें – ग्राहकों की सिक्योरिटी और कॉन्फिडेंशियली को महत्व दें । एक सुरक्षित साइट प्रमाणीकरण (SSL) प्रमाणीकरण के माध्यम से एन्क्रिप्शन का उपयोग करें और पेमेंट प्रोसेस को सुरक्षित रखने के लिए पाठ्यक्रमों का पालन करें । जब आप किसी होस्टिंग को खरीदते हैं तो वह आपको एक SSL certificate फ्री देते हैं ।

यह सभी चरण आपको अपने ई-कॉमर्स स्टोर की सफलता में मदद करेगें । हालांकि, इन चरणों को आगे बढ़ाने से पहले एक व्यापार योजना बनाना और मार्केट रिसर्च करना महत्वपूर्ण है ।

E-Commerce store के प्रकार

विभिन्न कारकों के आधार पर कई प्रकार के ई-कॉमर्स स्टोर होते हैं जैसे

बिजनेस-टू-कंज्यूमर (B2C) : यह वो ऑनलाइन स्टोर हैं जहां व्यवसाय सीधे कस्टमर को उत्पाद या सेवाएं बेचते हैं । उदाहरणों में अमेज़ॅन जैसे ऑनलाइन खुदरा स्टोर, कपड़े की दुकान, इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर आदि शामिल हैं।

बिजनेस-टू-बिजनेस (B2B) : यह वो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जहां बिज़नेस अन्य बिजनेसेज़ को प्रॉडक्ट या सर्विस बेचते हैं । इसमें निर्माताओं, थोक विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं के बीच लेनदेन शामिल है । उदाहरणों में ऐसे प्लेटफ़ॉर्म शामिल हैं जो औद्योगिक आपूर्ति, थोक बाज़ार आदि प्रदान करते हैं ।

उपभोक्ता-से-उपभोक्ता (Consumer to consumer C2C) : ये ऐसे प्लेटफ़ॉर्म हैं जहां व्यक्ति अन्य व्यक्तियों को प्रॉडक्ट या सेवाएँ बेच सकते हैं । यह पियर-टू-पियर लेनदेन को सक्षम बनाता है । जैसे ऑनलाइन क्लासीफ़ाइड, ebay जैसी नीलामी साइटें, Etsy जैसे पीयर-टू-पीयर मार्केटप्लेस शामिल हैं ।

उपभोक्ता-से-व्यवसाय (Consumer to Business C2B) : इस प्रकार के ई-कॉमर्स मॉडल में, व्यक्तिगत उपभोक्ता व्यवसायों को उत्पाद या सेवाएँ प्रदान करते हैं । इसमें फ्रीलांस प्लेटफ़ॉर्म शामिल हैं, जहां व्यक्ति बिजनेस को अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं, या यूजर्स-जनित सामग्री प्लेटफ़ॉर्म, जहां यूजर्स ऐसे कॉन्टेंट का योगदान करते हैं जिसका उपयोग व्यवसाय कर सकते हैं ।

मोबाइल कॉमर्स (M-कॉमर्स) : यह मोबाइल उपकरणों के माध्यम से किए गए ई-कॉमर्स लेनदेन को संदर्भित करता है । इसमें मोबाइल ऐप्स, मोबाइल-अनुकूलित वेबसाइटों या मोबाइल पेमेंट प्रणालियों के माध्यम से प्रॉडक्ट या सेवाएँ खरीदना शामिल है ।

ड्रॉपशीपिंग : यह एक ई-कॉमर्स मॉडल है जहां ऑनलाइन स्टोर अपने द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों को स्टॉक में नहीं रखता है। इसके बजाय, जब कोई स्टोर कोई प्रॉडक्ट बेचता है, तो वह उस वस्तु को किसी तीसरे पक्ष (आमतौर पर थोक विक्रेता या निर्माता) से खरीदता है जो उसे सीधे ग्राहक को भेजता है। स्टोर मालिक इन्वेंट्री को संभाल नहीं पाता है ।

Dropshipping – Full Information

सदस्यता-आधारित ई-कॉमर्स (Membership Based E commerce) : ये ऑनलाइन स्टोर हैं जो आवर्ती आधार पर उत्पाद या सेवाएँ प्रदान करते हैं। ग्राहक नियमित रूप से मासिक या वार्षिक आधार पर उत्पाद प्राप्त करने या सेवाओं तक पहुंचने के लिए सदस्यता लेते हैं। उदाहरणों में सदस्यता बॉक्स, स्ट्रीमिंग सेवाएँ और सॉफ़्टवेयर-ए-ए-सर्विस (SaaS) प्लेटफ़ॉर्म शामिल हैं।

स्पेसिफीक ई-कॉमर्स : ये स्पेसिफिक ऑनलाइन स्टोर हैं जो एक विशिष्ट प्रॉडक्ट श्रेणी या विशिष्ट बाज़ार पर ध्यान केंद्रित करते हैं । वे विशिष्ट ग्राहक हितों या आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। उदाहरणों में जैविक या शाकाहारी प्रोडक्ट्स, पालतू जानवरों की आपूर्ति, पर्यावरण-अनुकूल उत्पादों आदि ।

ये ई-कॉमर्स स्टोर के प्रकारों के कुछ उदाहरण मात्र हैं । ई-कॉमर्स कई रूप ले सकता है, चलिए अब जानते हैं ई कॉमर्स स्टोर के फायदे और नुक्सान ।

E commerce store के फायदे

Image Source – Freepik

1. ई-कॉमर्स स्टोर के साथ के जरिए आप दुनिया भर के ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं । आप किसी स्पेसिफिक स्थान तक सीमित नहीं हैं, जिससे आपको व्यापक ग्राहक आधार तक पहुंचने और इंटरनेशनल लेवल पर अपने बिजनेस का विस्तार करने की अनुमति मिलती है । 

2. निश्चित परिचालन घंटों (फिक्स्ड टाइमिंग) वाले फिजिकल स्टोरों के विपरीत, एक ई-कॉमर्स स्टोर चौबीसों घंटे उपलब्ध रहता है । ग्राहक अपनी सुविधानुसार ब्राउज़ कर सकते हैं और खरीदारी कर सकते हैं, जिससे बिक्री और रेवेन्यू की बढ़ जाती है ।

3. ई-कॉमर्स स्टोर स्थापित करना और उसका रखरखाव करना आम तौर पर एक फिजिकल स्टोर स्थापित करने की तुलना में अधिक लागत प्रभावी है अर्थात् आपको किराया, उपयोगिताओं और स्टाफिंग जैसे खर्चों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, जो ओवरहेड लागत को काफी कम कर सकता है । 

4. फिजिकल स्टोर शुरू करने की तुलना में ई-कॉमर्स बिज़नेस शुरू करना आसान और तेज़ है । आप व्यापक तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता के बिना विभिन्न ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म या वेबसाइट बिल्डरों का उपयोग करके तुरंत एक ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं । 

5. ई-कॉमर्स वैल्युएबल डेटा और एनालिसिस प्रदान करता है जो आपको अपने ग्राहकों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है । आप उनके ब्राउज़िंग और खरीदारी व्यवहार, जनसांख्यिकीय जानकारी और प्राथमिकताओं को ट्रैक कर सकते हैं । यह डेटा आपको मार्केटिंग अभियानों को समझने में और आपके समग्र ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने में सक्षम बनाता है ।

6. फिजिकल दुकानों के विपरीत, एक ई-कॉमर्स स्टोर आपको भौतिक स्थान सीमाओं के बिना प्रोडक्ट्स की एक लम्बी लिस्ट पेश करने की अनुमति देता है । आप एक बड़ी लिस्ट दिखा सकते हैं और अपने ग्राहकों को अधिक विकल्प प्रदान कर सकते हैं, जिससे उन्हें जो चाहिए उसे ढूंढने की संभावना बढ़ती है ।

7. ई-कॉमर्स आपके व्यवसाय को तेज़ी से बढ़ाने की क्षमता प्रदान करता है जैसे-जैसे आपका ग्राहक आधार बढ़ता है, आप बुनियादी ढांचे में बड़े बदलाव के बिना बढ़ी हुई बिक्री मात्रा को आसानी से संभाल सकते हैं । आप महत्वपूर्ण लॉजिस्टिक चुनौतियों के बिना भी अपने उत्पाद की पेशकश का विस्तार कर सकते हैं ।

8. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ), पेमेंट पर क्लिक विज्ञापन (पीपीसी), और सोशल मीडिया मार्केटिंग - इन ऑनलाइन मार्केटिंग तकनीकों का इस्तेमाल करके आप अपने ई-कॉमर्स स्टोर को प्रमोट कर सकते हैं । डिजिटल मार्केटिंग लक्षित और मापने योग्य परिणाम प्रदान करती है, जिससे आप सही ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं और अपनी मार्केटिंग रणनीतियों को अपने अनुसार ऑप्टिमाइज कर सकते हैं ।

9. ई-कॉमर्स स्टोर संचालन को सुव्यवस्थित करने के लिए विभिन्न उपकरणों और प्रौद्योगिकियों के साथ एकीकृत हो सकते हैं । इसमें इन्वेंट्री प्रबंधन प्रणाली, पेमेंट गेटवे, ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) सॉफ्टवेयर और शिपिंग समाधान शामिल हैं । स्वचालन समय बचा सकता है, एरर कम कर सकता है और सभी क्षमताओं को बढ़ा सकता है ।

10. ई-कॉमर्स ग्राहकों को सुविधा प्रदान करता है । वे कहीं से भी खरीदारी कर सकते हैं, कीमतों की तुलना कर सकते हैं, रिव्यूज पढ़ सकते हैं और अपना घर छोड़े बिना खरीदारी कर सकते हैं । यह सुविधा कारक अक्सर ग्राहकों की संतुष्टि और वफादारी में वृद्धि की ओर ले जाता है ।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जहां ई-कॉमर्स कई लाभ प्रदान करता है, वहीं यह बढ़ते कंपटीशन, मजबूत साइबर सुरक्षा उपायों की आवश्यकता और एक सहज ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव प्रदान करने के महत्व जैसी अनूठी चुनौतियां भी प्रस्तुत करता है । अर्थात् हमें ई कॉमर्स स्टोर के नुक्सानात के बारे में भी जानना चाहिए तो चलिए जानते हैं

Read Also 👇

E commerce store के नुकसान

Image Source – Freepik

1. ई-कॉमर्स का एक बड़ा नुकसान कस्टमर्स और विक्रेताओं के बीच आमने-सामने बातचीत की कमी है । ग्राहक खरीदारी करने से पहले प्रश्न पूछने, सलाह लेने या उत्पादों का फिजिकल टेस्ट करने के अवसर से चूक जाते हैं । इससे कभी-कभी विश्वास और ग्राहक संतुष्टि की हानि होती है ।

2. ई-कॉमर्स लेनदेन में क्रेडिट कार्ड डिटेल और पर्सनल डेटा जैसी संवेदनशील जानकारी का आदान-प्रदान शामिल होता है । सिक्योरिटी उल्लंघन और हैकिंग की घटनाएं हो सकती हैं, जिससे संभावित रूप से ग्राहक जानकारी से समझौता हो सकता है । ये चिंताएँ कुछ ग्राहकों को ऑनलाइन खरीदारी करने या अपनी पर्सनल जानकारी साझा करने से हतोत्साहित करती हैं ।

3. ई-कॉमर्स स्टोर सर्वर, पेमेंट गेटवे और वेबसाइट प्लेटफ़ॉर्म सहित टेक्नोलॉजी बुनियादी ढांचे पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं । तकनीकी समस्याएं, जैसे वेबसाइट क्रैश, सर्वर आउटेज, या पेमेंट सिस्टम में एरर, खरीदारी के अनुभव को बाधित करती हैं और परिणामस्वरूप बिक्री के अवसर खोते हैं ।

4. ई-कॉमर्स बिजनेसेस को अपनी शिपिंग और लॉजिस्टिक्स प्रक्रियाओं को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना होगा । उन्हें ग्राहकों के स्थानों पर प्रोडक्ट्स की जल्दी और विश्वसनीय डिलीवरी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है । हालाँकि, शिपिंग में देरी, डिलीवरी के दौरान क्षतिग्रस्त प्रॉडक्ट, या रिटर्न के समन्वय में कठिनाइयों जैसी चुनौतियाँ ग्राहक असंतोष का कारण बनती हैं ।

5. खरीदारी से पहले उत्पादों का फिजिकल टेस्ट करने की क्षमता के बिना, कस्टमर को प्राप्त होने वाली वस्तुओं की क्वालिटी, प्रामाणिकता या सटीकता के बारे में चिंता करते हैं । यह उन वस्तुओं को खरीदते समय विशेष रूप से रिलेवेंट है जिनके लिए संवेदी अनुभव की आवश्यकता होती है, जैसे कपड़े या फर्नीचर ।

6. ऑनलाइन शॉपिंग में अक्सर प्रॉडक्ट वितरण के लिए प्रतीक्षा अवधि शामिल होती है । कुछ ग्राहक किसी फिजिकल स्टोर से कोई वस्तु खरीदकर उसे तुरंत घर ले जाने को पसंद करते हैं । प्रॉडक्ट प्राप्त करने में देरी कुछ ग्राहकों के लिए नुकसानदेह होती है ।

7. ई-कॉमर्स स्टोर प्रोडक्ट्स के साथ शारीरिक रूप से बातचीत करने का संवेदी अनुभव प्रदान नहीं कर सकते हैं, जैसे कि कपड़े आज़माना, इलेक्ट्रॉनिक्स का टेस्ट करना, या सुगंध सूंघना । यह सीमा ग्राहकों के लिए आत्मविश्वासपूर्ण खरीदारी निर्णय लेना चुनौतीपूर्ण बनाती है ।

8. फिजिकल दुकानों की तुलना में ई-कॉमर्स में रिटर्न और ग्राहक सेवा को संभालना अधिक जटिल होता है । प्रोडक्ट्स को वापस करते समय ग्राहकों को शिपिंग लागत, जटिल वापसी प्रक्रियाओं या रिफंड में देरी सहित चुनौतियों का सामना करना पड़ता है । 

इसके अलावा, यदि ग्राहकों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है या सहायता की आवश्यकता होती है, तो पर्सनल सहायता की अनुपस्थिति कभी-कभी निराशा का कारण बनती है ।

इन नुकसानों के बावजूद, ई-कॉमर्स लगातार बढ़ रहा है और विकसित हो रहा है, क्योंकि दुनियां का कोई भी काम ऐसा नहीं है जो पूर्ण रूप से सही हो सभी में ड्रॉबैक्स होते हैं । लेकिन बिजनेस इन चुनौतियों का समाधान करने और कस्टमर्स के लिए बेहतर ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव प्रदान करने के तरीके ढूंढ रहे हैं । क्योंकि ये सारी प्रॉब्लम्स हमेशा नहीं आती है और हां अगर आती भी हैं तो इनका समाधान आसानी से हो जाता है ।

Also Read : Telegram से पैसे कैसे कमाएं – Unique Methods

Example of e commerce store

अमेज़न : अमेज़न दुनिया के सबसे बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में से एक है । यह इलेक्ट्रॉनिक्स, किताबें, कपड़े और घरेलू सामान सहित प्रोडक्ट्स की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है ।

ईबे : ईबे एक ऑनलाइन नीलामी और शॉपिंग वेबसाइट है जहां व्यक्ति और व्यवसाय नई और प्रयुक्त वस्तुओं सहित विभिन्न प्रकार के प्रॉडक्ट खरीद और बेच सकते हैं।

शॉपिफाई : शॉपिफाई एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो व्यवसायों को अपने ऑनलाइन स्टोर बनाने और चलाने की अनुमति देता है । यह इन्वेंट्री को प्रबंधित करने, भुगतान संसाधित करने और स्टोर के डिज़ाइन को अनुकूलित करने के लिए उपकरण और सुविधाएँ प्रदान करता है।

Etsy : Etsy हस्तनिर्मित, पुराने और अद्वितीय प्रोडक्ट्स का बाज़ार है । यह स्वतंत्र विक्रेताओं को उन खरीदारों से जोड़ने पर केंद्रित है जो पर्सनल और क्रिएटिव वस्तुओं की तलाश में हैं ।

अलीबाबा : अलीबाबा एक चीनी ई-कॉमर्स कंपनी है जो Alibaba.com, Taobao और Tmall सहित विभिन्न प्लेटफॉर्म संचालित करती है । यह व्यवसायों को चीन और दुनिया भर में ग्राहकों को प्रॉडक्ट बेचने में सक्षम बनाता है ।

वॉलमार्ट : वॉलमार्ट एक बहुराष्ट्रीय खुदरा निगम है जो भौतिक स्टोर और ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म दोनों संचालित करता है । यह किराने का सामान, इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े और घरेलू सामान सहित प्रोडक्ट्स की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है ।

बेस्ट बाय : बेस्ट बाय उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरणों में विशेषज्ञता वाला एक खुदरा विक्रेता है । इसकी एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है जहां ग्राहक प्रॉडक्ट खरीद सकते हैं और उन्हें पास के स्टोर से डिलीवर या ले सकते हैं।

ASOS : ASOS एक ऑनलाइन फैशन और सौंदर्य रिटेलर है जो पुरुषों और महिलाओं के लिए कपड़े, सहायक उपकरण और सौंदर्य प्रोडक्ट्स का विस्तृत चयन प्रदान करता है । यह वैश्विक दर्शकों की जरूरतों को पूरा करता है और कई देशों में भेजा जाता है ।

ज़ैप्पोस : ज़ैप्पोस एक ऑनलाइन जूता और कपड़े की दुकान है जो जूते के व्यापक चयन और उत्कृष्ट ग्राहक सेवा के लिए जाना जाता है। यह ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए मुफ़्त शिपिंग और रिटर्न प्रदान करता है ।

सेफोरा : सेफोरा एक ब्यूटी प्रसाधन और सौंदर्य खुदरा विक्रेता है जो भौतिक स्टोर और ई-कॉमर्स वेबसाइट दोनों संचालित करता है । यह विभिन्न ब्रांडों के मेकअप, त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल के प्रोडक्ट्स की एक विस्तृत लिस्ट पेश करता है।

ये ई-कॉमर्स स्टोर के केवल कुछ उदाहरण हैं, और स्पेसिफिक प्रॉडक्ट और उद्योगों को पूरा करने वाले कई और विशिष्ट स्टोर भी होते हैं ।

निम्न जेनुइन प्लेटफॉर्म से पैसे कमाएं 👇

ySenseClick Here
AttapollClick Here
SuperpayClick Here
Skilly LudoClick Here
Rewarding waysClick Here
ZupeeClick Here
TimebucksClick Here
Pawn AppClick Here
SwagbucksClick Here
RozdhanClick Here

महत्त्वपूर्ण शब्द

आज के इस लेख में आपने ई कॉमर्स स्टोर के बारे में लगभग सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की है यदि आप ई कॉमर्स स्टोर खोलना चाहते हैं तो आपने इस लेख के द्वारा सब कुछ जान लिया होगा । यदि आप ई कॉमर्स स्टोर खोलना चाहते हैं तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं ।

यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो आप इसे अपने परिचितों तथा दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं इसके अलावा यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है तो आप उस सवाल को कमेंट बॉक्स में लिखिए आपकों उचित रूप से जवाब दिया जाएगा ।

Leave a comment