Digital Marketing क्या है – 2025 में इससे पैसे कैसे कमाएं

आज से अगर 20-25 साल पहले की बात करें तो अधिकतम चीज़े ऑफलाइन थी डिजिटल शब्द को कोई भी नहीं जानता था लेकिन धीरे धीरे ज़माने में बदलाव आता गया और डिजिटलाइजेशन होता गया चीज़े डिजिटल होती गईं और यह सब मोबाईल व कंप्यूटर जैसी डिवाइस के आविष्कार से हुआ और सबसे बड़ा योगदान इंटरनेट का रहा जिसका अधिकतम श्रेय भी इसी को जाता है ।

सभी तरह के व्यापार ने इंटरनेट के माध्यम से अपने बिजनेस को ग्रो करना शुरू किया और बहुत से बिजनेस का जन्म ही इंटरनेट पर हुआ आज के इस डिजिटल जमाने में प्रत्येक वस्तु में टेक्निकल विकास हुआ है, इंटरनेट भी इसी का आधुनिकता का हिस्सा है । कितने काम हमारे इंटरनेट की मदद से जल्दी और आसानी से पूरे हो जाते हैं । इसी के चलते आज के दौर में इंसान बहुत तेजी से विकास कर रहा है ।

वर्तमान में आप इस ऑनलाइन दौर को समझने लगे होंगे क्योंकि लगभग बहुत सारे काम हमारे ऑनलाइन होने लगे हैं । इसी कारण ऑनलाइन क्षेत्र में बहुत सारी स्किल्स भी डेवलप हुई हैं ऐसी ही एक स्किल है Digital Marketing

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग बहुत लोकप्रिय हो चुकी है प्रत्येक क्षेत्र के लोग इसका इस्तेमाल करते हैं और इनकी सहायता से ही डिजिटल मार्केटर पैसे कमा रहे हैं ।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाकर लोग लाखों नहीं करोड़ों रुपए तक कमा रहे हैं क्योंकि उन्होंने अपनी कंपनी तक बना ली है । चलिए जानते हैं Digital Marketing क्या है – 2025 में इससे पैसे कैसे कमाएं –

Table Of Contents
  1. डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत कैसे हुई ?
  2. Digital Marketing में कितने प्रकार की जॉब हैं ?
  3. Digital marketing का महत्व (Importance of Digital Marketing)
  4. Digital Marketing कैसे सीखे ? (how to learn Digital marketing?)
  5. Digital Marketing में जॉब कैसे प्राप्त करें ?
  6. आख़िरी शब्द (Conclusion)

Digital Marketing क्या है ? (what is Digital Marketing?)

Ye kya hai

बाइक्स, कार या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट या नॉन इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट, पॉलिटिक्स, फिल्में, स्पोर्ट्स बल्कि प्रत्येक क्षेत्र को एक चीज़ की आवश्यकता होती थी और वो है मार्केटिंग अर्थात् प्रचार । सभी लोगों को अपने प्रॉडक्ट या सर्विस को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रचार की आवश्यकता होती थी ।

और पहले अखबारों, पैंपलेट्स या रेडियो के द्वारा प्रचार किया जाता था लेकिन फ़िर समय बदला इंटरनेट आया और मोबाईल जैसी अद्वितीय डिवाइस आई और बहुत सारे प्लेटफॉर्म्स का भी अविष्कार हुआ जैसे YouTube, Google, Facebook, Twitter, Instagram आदि ।

जब ये चीज़ मार्किट में आई तो इनके द्वारा प्रोडक्ट्स और सर्विसेज का प्रचार होने लगा इसी को डिजिटल मार्केटिंग या ऑनलाइन मार्केटिंग कहा जाता है ।

इस शब्द “Digital Marketing” का इस्तेमाल – ऑनलाइन माध्यमों या वेबसाइट्स के द्वारा प्रोडक्ट्स या सेवाओं को प्रमोट करने के लिए किया जाता है । इसमें ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ऑनलाइन विज्ञापन, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM), वीडियो मार्केटिंग और कंटेंट मार्केटिंग जैसे कुछ उपयोगी तकनीकों का उपयोग किया जाता है ।

Digital Marketing आजकल Businesses के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण उपकरण हो गया है जो उन्हें उनके लक्ष्यों तक पहुंचाने में मदद करता है । इसके माध्यम से मार्केटिंग कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स या सेवाओं के बारे में जानकारी साझा करती हैं ताकि वे अपने निश्चित वार्गों तक पहुंच सकें ।

डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत कैसे हुई ?

वर्ष 1990 के दशक में इंटरनेट की तेज़ रफ़्तार के विकास से Digital Marketing की शुरुआत होना शुरू हो गई थी । इस दौरान व्यापक इंटरनेट उपलब्धता और दुनिया भर में डिजिटल नेटवर्क के विकास से लोग इंटरनेट के माध्यम से बिजनेस विचारों को संचालित करने लगे।

वर्ष 1993 में, पहली बार एक विश्वव्यापी वेब संगठन ‘WWW’ (World Wide Web) शुरू हुआ जिसने लोगों के बीच नेटवर्किंग का माध्यम बनाया । वर्ष 1994 में, पहला बैनर विज्ञापन इंटरनेट पर प्रकाशित हुआ जिससे डिजिटल मार्केटिंग का नया युग आरंभ हुआ । इसके बाद, 1990 के दशक के अंत में गूगल जैसी विश्वसनीय खोज इंजन कंपनियां उभरीं, जिनका इस्तेमाल लोगों ने अपनी खोज अनुभव को बेहतर बनाने के लिए किया।

आज, डिजिटल मार्केटिंग के कई रूप हैं और लोग इसके माध्यम से अपने उत्पाद और सेवाओं को प्रचारित करने के लिए उन्हें व्यापक रूप से उपयोग कर रहे हैं ।

Digital Marketing में कितने प्रकार की जॉब हैं ?

डिजिटल मार्केटिंग के कई प्रकार होते हैं और इसमें जॉब ऑपर्च्युनिटी भी अनेक हैं, जिनमें से कुछ मुख्य हैं –

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)/ सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM)

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इसके द्वारा एक वेबसाईट को गूगल पर रैंक कराया जाता है इसमें वेबसाइट को सर्च इंजन के अंतर्गत अधिकतम उद्देश्यता देने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग किया जाता है । यह ट्रैफिक को बढ़ाने और उत्पादों या सेवाओं की बिक्री बढ़ाने में मदद करता है ।

SEO एक वेबसाईट के लिए सबसे महत्वपूर्ण अवयव है यदि एक वेबसाइट का SEO सही प्रकार से करा जाए तो वह गूगल पर रैंक करती है ।

SEO सीखकर आप बहुत सी कम्पनियों के लिए काम कर सकते हैं या खुद की वेबसाइट बना सकते हैं इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा स्काॅप है यदि आप इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो यह एक अच्छा विकल्प है ।

सोशल मीडिया मार्केटिंग

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सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के उपयोग के द्वारा मार्केटिंग की जाती है जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन, यूट्यूब, पिंटरेस्ट, कोरा, टिकटोक आदि ।

इससे कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स या सेवाओं को सोशल मीडिया पर शेयर करती है इससे उस प्रॉडक्ट या सर्विस का प्रचार हो जाता है इस प्रकार आज के समय में हर प्रकार की कम्पनी अपने प्रॉडक्ट या सर्विस को प्रमोट करती है इसी को डिजिटल मार्केटिंग या ऑनलाइन मार्केटिंग कहा जाता है ।

इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा स्कॉप है यदि आप सोशल मीडिया मार्केटिंग में काम करना चाहते हैं तो आप यूट्यूब से सोशल मीडिया मार्केटिंग ट्यूटोरियल के विडियोज के द्वारा सीख सकते हैं और अपने आप को एक एक्सपर्ट बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं ।

ईमेल मार्केटिंग

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Email ✉️ Marketing बहुत ज्यादा प्रभावी मार्केटिंग स्ट्रेटजी में आता है क्योंकि यह मार्केटिंग करने का एक प्रोफेशनल तरीका है जिसके जरिए लोग अपने प्रॉडक्ट या सर्विस को लोगों के पास पहुंचाते हैं ।

ईमेल मार्केटिंग से लॉयल्टी में बढ़ोतरी होती है और इससे लोगों को प्रॉडक्ट या सर्विस की क्वालिटी का भी पता चलता है ।

आप इस क्षेत्र में भी काम कर सकतें हैं ईमेल मार्केटिंग का आज के समय में अधिकतर कंपनियां इस्तेमाल करती हैं तो इसमें जॉब की कोई कमी नहीं है लेकिन आपकों ईमेल मार्केटिंग सीखनी होगी ।

इस प्रकार किसी यूज़र को ईमेल भेजने को कोल्ड ईमेल कहते हैं और इसे लिखने का तरीका काफ़ी यूनिक होता है यदि आप एक अच्छे ईमेल राइटर बन जाएंगे तो आप इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा कामयाब हो जाएंगे ।

कंटेंट मार्केटिंग

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कॉन्टेंट मार्केटिंग में मुख्य रूप से कंपनियों के प्रॉडक्ट या सर्विस के लिए एक अट्रैक्टिव लेख लिखना होता है जिसमें उस प्रॉडक्ट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी, उसकी गुणवत्ता, विशेषता, यूनीकनेस आदि के बारे में जानकारी होती है ।

और इस जानकारी को प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पब्लिश किया जाता है । इस क्षेत्र में काम करने के लिए आपको आर्टिकल राइटिंग का आना आवश्यक है, यदि आप राइटिंग करना जानते हैं तो आपके लिए बहुत सारे अवसर हैं ।

आर्टिकल राइटिंग सीखने के लिए आप लिखना शुरू कीजिए किसी भी टॉपिक पर, शुरू में आप किसी भी टॉपिक पर 100 वर्ड लिखिए और धीरे धीरे वर्ड काउंट तथा क्वालिटी दोनों को बढ़ाते जाइए इस प्रकार आप 3-4 महीने में अच्छी राइटिंग सीख जाएंगे और आप एक अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हैं ।

एफिलिएट मार्केटिंग

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Affiliate Marketing क्या है पहले एफीलिएट के बारे में जानना जरूरी है एफीलिएट का अर्थ है “मिलाना” जैसे कि आपने देखा होगा कोई यूट्यूबर अपने चलते वीडियो में किसी प्रॉडक्ट या सर्विस का जिक्र करता है तो उसने एफीलिएट करा – इसी को एफीलिएट मार्केटिंग कहा जाता है ।

एफीलिएट मार्केटिंग को आप ख़ुद से भी कर सकते हैं अपने लिए या किसी कंपनी के लिए भी कर सकते हैं । यदि आप ख़ुद के लिए करते हैं तो आपके पास किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक अधिक फॉलोअर वाला अकाउंट होना चाहिए जिस पर आप एफीलिएट मार्केटिंग करेंगे ।

यदि आप इस क्षेत्र में जॉब करना चाहते हैं तो आप पहले एफीलिएट मार्केटिंग सीखिए आप यूट्यूब पर विडियोज के द्वारा सीख सकते हैं ।

इन्फ्लूएंसर मार्केटिंग

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इंफ्लूएंसर मार्केटिंग – आज के समय में इंफ्लूएंसर बहुत ज्यादा संख्या में मौजूद हैं और प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर जैसे – YouTube, Facebook, Instagram, Twitter, Tiktok, LinkedIn आदि ।

इनका इस्तेमाल करके कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स या सेवाओं का प्रमोशन कराती हैं इसी को इनफ्लुएंसर मार्केटिंग कहा जाता है और इस क्षेत्र में लिमिटेड जॉब यदि आप इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको सीखना होगा ।

आप इस फील्ड को समझिए और अपने आप को इसमें निपुण बनाकर एक हाई प्रोफाइल जॉब प्राप्त कीजिए यूट्यूब से आप विडियोज ट्यूटोरियल के द्वारा सीख सकते हैं ।

वीडियो मार्केटिंग

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वीडियो मार्केटिंग का अर्थ यही है कि एक वीडियो के द्वारा किसी प्रॉडक्ट या सर्विस का प्रचार करना एक ऐसा वीडियो क्रिएट करना जिससे उस प्रॉडक्ट का प्रमोशन हो ।

इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपको वीडियो एडिटिंग आनी चाहिए और आपकों वीडियो एडिटिंग में भी एड वीडियो एडिटिंग क्रिएट करना आना चाहिए ।

इस क्षेत्र में जॉब की किसी भी प्रकार की कमी नहीं है क्योंकि वीडियो एडिटिंग का क्षेत्र बहुत ज्यादा बड़ा होता जा रहा है और आज के समय में बहुत ज्यादा वीडियो एडिटिर की आवश्यकता है इसलिए आप बिना किसी तनाव के इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं आपकों जॉब की कोई कमी नहीं होगी ।

पे पर क्लिक (PPC) मार्केटिंग

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PPC मार्केटिंग अर्थात् आपने देखा होगा आज के समय में आपकों प्रत्येक प्लेफॉर्म पर गूगल एड दिखाई देते हैं जैसे कि आप जब किसी वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो आपको वहां पर कई प्रकार के एड दिखते हैं इसी तरह गूगल एड आपकों यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंकडिन, कोरा बल्कि गूगल एड को प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चलाया जा सकता है ।

जब कोई यूज़र इस एड पर क्लिक करता है तब एड चलाने के पैसे कटते हैं इस प्रकार यह काम करता है । आज के समय में प्रत्येक कंपनी इस मार्केटिंग का उपयोग करती है और इन एड्स को चलाने के लिए एक एक्सपर्ट की आवश्यकता होती है ।

यदि आप इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको गूगल एड्स चलाना सीखना होगा आप इसे बहुत ही कम समय में सीख सकते हैं और एक अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हैं ।

ये थे कुछ डिजिटल मार्केटिंग के  प्रकार जिन्हें सीखकर आप अपना करियर बना सकते हैं आज के समय में बहुत बड़ी संख्या में लोग डिजिटल मार्केटर बनकर अच्छे पैसे कमा रहे हैं ।

Digital marketing का महत्व (Importance of Digital Marketing)

डिजिटल मार्केटिंग सभी आकारों और उद्योगों के व्यवसायों के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होती जा रही है लेकिन क्यों चलिए जानते हैं – 👇

Cost Effective (लागत प्रभावी) – प्रिंट, टीवी या रेडियो विज्ञापनों जैसी प्रचार नीतियों की तुलना में डिजिटल मार्केटिंग सस्ती है ऑनलाइन एडवरटाइजमेंट प्लेटफ़ॉर्म, जैसे सोशल मीडिया और सर्च इंजन विज्ञापन, व्यवसायों को स्पेसिफिक ऑडियंस को टारगेट करने की अनुमति देते हैं और केवल उन्हें प्राप्त होने वाले क्लिक या इंप्रेशन के लिए पैसे देने होते हैं ।

Measurable (मापने योग्य) – डिजिटल मार्केटिंग के साथ, बिजनेस रीयल-टाइम में अपने अभियानों को ट्रैक और विश्लेषण (Analysis) कर सकते हैं । वे देख सकते हैं कि कितने लोगों ने उनके एड्स पर क्लिक किया, उन्होंने कितने परिवर्तन उत्पन्न किए और उन्होंने कितनी आय प्राप्त की । इससे उनके मार्केटिंग प्रयासों के निवेश पर रिटर्न (ROI) को मापना आसान हो जाता है ।

Reach (पहुंच) – डिजिटल मार्केटिंग, व्यवसायों को पारंपरिक मार्केटिंग विधियों की तुलना में टारगेटेड ऑडियंस तक पहुंचने की अनुमति देती है । सोशल मीडिया, सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) और ईमेल मार्केटिंग के साथ, व्यवसाय पूरी दुनिया में 24/7 लोगों को टारगेट कर सकते हैं ।

Personalization (वैयक्तिकरण) – डिजिटल मार्केटिंग, बिजनेसेज को स्पेसिफिक दर्शकों के लिए अपने संदेश और ऑफ़र को वैयक्तिकृत (personalized) करने की अनुमति देती है । यह कनेक्शन और परिवर्तनों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, क्योंकि यूजर्स द्वारा उन संदेशों का जवाब देने की अधिक संभावना होती है जो उनकी रुचियों और आवश्यकताओं से संबंधित होते हैं ।

Brand Building (ब्रांड निर्माण) – डिजिटल मार्केटिंग, बिजनेसेज़ को अपना ब्रांड बनाने और एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करने में मदद करती है । सोशल मीडिया, कंटेंट मार्केटिंग और अन्य प्लेटफॉर्म के माध्यम से, व्यवसाय वैल्युएबल कॉन्टेंट बना सकते हैं और अपने दर्शकों के साथ जुड़ सकते हैं, जो विश्वास और वफादार बनाने में मदद करता है ।

कुल मिलाकर, डिजिटल मार्केटिंग बिजनेसेज़ को लागत-प्रभावशीलता से लेकर बढ़ी हुई पहुंच और जुड़ाव तक कई प्रकार के लाभ प्रदान करती है । जैसे-जैसे यूज़र अधिक समय ऑनलाइन बिताना जारी रखते हैं, वैसे-वैसे व्यवसायों के लिए अपने दर्शकों तक पहुँचने और उनसे जुड़ने के लिए एक मजबूत डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का होना महत्वपूर्ण होता जा रहा है ।

और इसी कारण इस क्षेत्र में डिजिटल मार्केटर की आवश्यकता बढ़ती जा रही है और जॉब अवसर बढ़ते जा रहे हैं ।

निम्न प्लेटफॉर्म से पैसे कमाने का शानदार मौका 👇

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Digital Marketing कैसे सीखे ? (how to learn Digital marketing?)

डिजिटल मार्केटिंग एक बड़ा क्षेत्र हैं जिनमें आप कोई भी स्किल सीख सकते हैं l आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग को आप ऑनलाइन या ऑफ़लाइन कोर्स से भी सीख सकते हैं जिसमें आप ऑनलाइन फ़्री में यूट्यूब, गूगल जैसे प्लेटफ़ार्म से सीख सकते हैं ।

और यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे कि आप फ्री ऑफ कॉस्ट यूट्यूब से ही सीखें क्योंकि यूट्यूब डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित बहुत सारे वैल्युएबल ट्यूटोरियल विडियोज उपलब्ध हैं जिनके द्वारा आप इस क्षेत्र में माहिर बन सकते हैं ।

डिजिटल मार्केटिंग किसी भी बिज़नेस या व्यक्ति के लिए एक आवश्यक स्किल है जो अपने उत्पादों, सेवाओं या पर्सनल ब्रांड को ऑनलाइन बढ़ावा देना चाहता है ।

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए आप इन स्टेप को फ़ोलो कर सकते हैं –

Step

बुनियादी बातों से शुरुआत करें :- डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में गोता लगाने से पहले, मार्केटिंग प्रिंसिपल्स की बुनियादी समझ होना ज़रूरी है । मार्केटिंग से संबंधित चार चीज़ महत्त्वपूर्ण हैं – उत्पाद, मूल्य, प्रचार और स्थान । इनके बारे में जानें और जानें कि वे डिजिटल मार्केटिंग पर कैसे लागू होते हैं ।

अपने लक्ष्यों को पहचानें – आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से क्या हासिल करना चाहते हैं ?, चाहे वह ब्रांड जागरूकता बढ़ाना हो, वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाना हो, लीड जेनरेट करना हो या सेल बढ़ाना हो, अपने लक्ष्यों को परिभाषित करने से आपको अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी ।

एक स्पेसिफिक नीच को चुनें – डिजिटल मार्केटिंग के लिए कई चैनल उपलब्ध हैं, जैसे सोशल मीडिया, ईमेल, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), पे-पर-क्लिक (PPC) विज्ञापन, कॉन्टेंट मार्केटिंग तथा अन्य । पहचानें कि कौन से चैनल आपके लक्ष्यों और दर्शकों के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक हैं।

अनुभवी (expert’s) से सीखें – सोशल मीडिया पर डिजिटल मार्केटिंग प्रभावित करने वालों और विचारकों का अनुसरण करें, वेबिनार और सम्मेलनों में भाग लें, और इस विषय पर ब्लॉग और पुस्तकें पढ़ें । यह आपको नए रुझानों और टॉप प्रैक्टिसेज पर अपडेटेड रहने में मदद करेगा ।

व्यावहारिक अनुभव (Practical Experience) – अपने स्वयं के डिजिटल मार्केटिंग अभियान बनाकर आप जो सीखते हैं उसका अभ्यास करें । छोटी शुरुआत करें और अलग-अलग टिप्स के साथ प्रयोग करके देखें कि आपके लक्ष्यों और दर्शकों के लिए सबसे अच्छा क्या है ।

अपने परिणामों का विश्लेषण(Analysis) करें – अपने डिजिटल मार्केटिंग अभियानों की सफलता को ट्रैक करने के लिए डेटा और एनालिटिक्स टूल का उपयोग करें । अपने परिणामों का विश्लेषण करें और अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए आवश्यकतानुसार एडजस्ट करें ।

सीखते रहें – डिजिटल मार्केटिंग लगातार विकसित होता क्षेत्र है, इसलिए नए ट्रैंड्स और टॉप प्रैक्टिसेज पर अद्यतित(up to date) रहना महत्वपूर्ण है । ऑनलाइन पाठ्यक्रम लेकर, कार्यशालाओं में भाग लेकर और अन्य डिजिटल मार्केटर के साथ नेटवर्किंग करके खुद को लगातार एजुकेट करें ।

याद रखें, डिजिटल मार्केटिंग कला और विज्ञान का मेल है । लगातार सीखने और प्रयोग करने से, आप समय के साथ एक अधिक प्रभावी डिजिटल मार्केटर बन जाएंगे ।

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Digital Marketing में जॉब कैसे प्राप्त करें ?

Job

जब आप इस क्षेत्र में किसी एक टॉपिक के एक्सपर्ट बन जाएंगे तो आपको एक अच्छी जॉब चाहिए । बहुत सारे ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जो डिजिटल मार्केटर की जॉब प्रदान करते हैं जैसे – indeed, naukri.com, LinkedIn, shine.com, upwork, freelancer, contra, truelancer, fiverr, monster, timesjobs, jobsforher, freshersworld.com, Glassdoor आदि ।

आप इनमेसे किसी भी प्लेटफॉर्म से डिजिटल मार्केटर की जॉब प्राप्त कर सकते हैं यहां पर सभी प्रकार जॉब अवेलेबल हैं तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है कि हमें जॉब कैसे मिलेगी कहां जाना होगा, आपकों कुछ नहीं करना है सिर्फ़ इन प्लेटफॉर्म पर अप्लाई कीजिए ।

आख़िरी शब्द (Conclusion)

दोस्तों इस लेख में आपने जाना कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? और कैसे आप डिजिटल की स्किल्स को सीख कर इससे पैसे कमा सकते हैं l आशा करते हैं कि आपको डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित जानकारी पसंद आई होगी l लेख पसंद आया हो तो कमेंट् करके जरुर बताएं, और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं । यदि इससे संबंधित कोई सवाल पूछना हो तो कमेंट में जरूर पूछिए हम आपको अवश्य जवाब देगें ।

Q1. डिजिटल मार्केटिंग में करियर ओपशन क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग में कई करियर ओपशन हैं, जैसे – सोशल मीडिया मैनेजर/एग्जीक्यूटिव, कॉन्टेंट मार्केटर, कॉन्टेंट क्रिएटर, वेब डिजाइनर/डेवलपर , डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर/निदेशक, PPC मैनेजर/एग्जीक्यूटिव, SEO एग्जीक्यूटिव/मैनेजर, SEM मैनेजर/एक्सपर्ट, ई-कॉमर्स मैनेजर, एनालिटिकल मैनेजर, ईमेल मार्केटिंग मैनेजर, SEO एग्जीक्यूटिव/मैनेजर, कॉपीराइटर आदि शामिल हैं l

Q2. भारतीय डिजिटल मार्केटिंग के टॉप संस्थान कौन से हैं ?

लर्निंग कैटलिस्ट, मुंबई सिम्पलीलर्न, बैंगलोर डिजिटल विद्या, पूरे भारत में शाखाएं AIMA- अखिल भारतीय प्रबंधन संघ, दिल्ली DSIM- दिल्ली स्कूल ऑफ इंटरनेट मार्केटिंग, दिल्ली और बैंगलोर नई दिल्ली वाईएमसीए, दिल्ली Zica, इंदौर डिजिटल मार्केटिंग संस्थान-आईडीएम, मुंबई इंटरनेट मार्केटिंग स्कूल, कोलकाता

Q3. डिजिटल मार्केटिंग कौन कर सकता है ?

कोई भी व्यक्ति डिजिटल मार्केटिंग में प्रवेश कर सकता है, भले ही उस व्यक्ति के पास कोई अनुभव न हो । उन्हें केवल क्षेत्र के बारे में गहन ज्ञान होना चाहिए और यह कैसे काम करता है, और उनके पास एक डिजिटल मार्केटर के लिए आवश्यक बुनियादी कौशल होना चाहिए ।

Q4. डिजिटल मार्केटिंग सीखने में कितना समय लगता है ?

विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग टूल्स और तकनीकों को सीखने में अधिकांश लोगों को एक से तीन महीने लगते हैं, और अभ्यास के माध्यम से उन स्किल्स को पूर्ण करने में छह महीने से एक वर्ष तक का समय लगता है ।

एक साल पूरा करने के बाद आप इस क्षेत्र में एक अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हैं ।

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